Wednesday, February 8, 2012

नामांक 8

अकं ज्योतिष एक महत्वपूर्ण विद्या है, जिसके माध्यम से व्यक्ति के विषय एवं उसके भविष्य को जानने का प्रयास किया जाता है। नामांक ज्योतिष में अंकों के माध्यम द्वारा गणित के नियमों का व्यवहारिक उपयोग करके मनुष्य के विभिन्न पक्षों, उसकी विचारधारा , जीवन के विषय इत्यादि का विस्तार पूर्वक विवरण प्रस्तुत करने का प्रयास किया जाता है।

नाम का महत्व खुद ब खुद दृष्टिगत होता है, तथा नाम रखने की विधि को संस्कार कर्म में रखा जाता है और इसमें जातक के जन्म नक्षत्र पर आधारित नाम रखने का प्रयास किया जाता है। कुछ स्थानों पर हम यह भी देखते हैं कि किसी व्यक्ति का नाम तो उचित होता है। लेकिन फिर भी सफलता पाने में उसे बहुत संघर्ष करना पड़ता या उसे वह सफलता मिल ही नहीं पाती, ऐसे समय में अंक ज्योतिष या अंक शास्त्र द्वारा हम नाम में कुछ परिवर्तन करके उस नाम का महत्व एवं प्रभाव और भी अधिक बढ़ा सकते हैं।

नामांक कि गणना के लिए कीरो पद्धति, सेफेरियल पद्धति तथा पाइथागोरस पद्धति का उपयोग किया जाता है,नामांक में दिए गए अंकों के आधार पर हम किसी भी व्यक्ति, स्थान इत्यादि का नामांक प्राप्त कर सकते हैं।

उदाहरण :- यदि किसी नाम रामा है तो इस नाम का नामांक प्राप्त करना हो तो वह इस प्रकार होगा।

RAMA

R = 2, A = 1, M = 4, A = 1

2 + 1 + 4 + 1 = 8 इस प्रकार इस व्यक्ति का नामांक 8 बनता है।


नामांक~8 की स्वभावगत विशेषताएँ
(Behaviour and Qualities of Namank~8)


नामांक 8 से प्रभावित व्यक्ति का जीवन उथल पुथल से भरा होता है। इनका जीवन परिवर्तनशील होता है। नामांक 8 वाले अंतर्मुखी होते है। अपने कार्यों के प्रति काफी सजग रहते हैं तथा जो भी कार्य करते हैं उसे बहुत शांति के साथ पूर्ण करने का प्रयास करते हैं। नामांक आठ को दिखावा पसंद नही होता यह लोग अपने आप में भी प्रसन्न रह सकते हैं।

नामांक 8 काम के बडे दूरगामी परिणाम होते है साथ ही साथ ये जो कार्य करते है वह ठोस होता है।और जब कार्य पूर्ण हो जाता है तो लोग उस कार्य की सराहना करते है। नामांक 8 वालों की धर्म की विशेष रूचि नहीं होती यह लोग समभाव के साथ चीजों को अपनाते हैं।

नामांक 8 लोग स्वभाव से सेवा भाव करने वाले होते हैं इसके साथ ही साथ इनमें चलाकी का भाव भी निहित रहता है यह अपना काम करना अच्छे से जानते हैं। नामांक आठ वाले मित्र बनाने की इच्छा भी रखते हैं तथा पूरी निष्ठा के साथ मित्रता को निभाते भी हैं।

नामांक आठ वाले जल्द ही निराश भी हो जाते हैं इन्हें किसी बात का श्रेय भी जल्द प्राप्त नहीं होता है। परंतु जब लोग इनकी महत्ता को जान लेते हैं तब इन्हें भरपूर सम्मान प्राप्त होता है।

नामांक आठ वालों का स्वभाव शंकाकुल भी होता है। अपने इसी स्वभाव के कारण यह लोग शोध और खोज जैसे कार्यों को उचित प्रकार कर लेते हैं और उसमें सफलता भी प्राप्त करते हैं।


नामांक~8 वालों के लिए सावधानियां
(Warnings for People with Namank~8)


नामांक आठ वालों को अपनी संदेह करने की आदत को कम करने की जरूरत है। इन्हें हमेशा किसी न किसी से शिकायत रहती है। इन्हें अकेलेपन से बचना चाहिए अच्छे मित्र बनाने का प्रयास करें ऎसा करने से आप अपने भीतर का अकेलापन दूर कर सकेंगे। नामांक 8 वालों को संकोची होने से बचना चाहिए तभी यह खुल कर अपनी भावनाएं व्यक्त कर सकेंगे। नामांक 8 वाले जल्द ही अपना स्नेह किसी के प्रति व्यक्त नहीं कर पाते इस कारण लोग इन्हे समझने में गलती भी कर देते हैं।

No comments:

Post a Comment